Tuesday, September 3, 2019

हम जिंदगी का फिल्मीकरण क्यों चाहते हैैं?


हमारी जिंदगी विशाल फिल्मी सेट की तरह है। प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह फिल्म स्टार बन जाए। बताइये कि क्या मेरा कहना गलत है। मैैंने एक विवाह-पूर्व बनाया गया विवादास्पद वीडियो देखा जिसमें राजस्थान का एक पुलिसकर्मी और उसकी साथी महिला भद्दे आचरण में मशगूल थे और यह सब बाकायदा फिल्माया जा रहा था। यह वीडियो, जिससे धनपत नामक उक्त पुलिसकर्मी की नौकरी भी जा सकती है, अब हटा दिया गया है। क्या आप जानते हैैं कि यह वीडियो किस सिलसिले में था? हम यही कह सकते हैैं कि यह वीडियो बॉलीवुड की स्किप्ट का बहुत ही गलत प्रस्तुतीकरण था। उदयपुर में इस वीडियो के एक शॉट में एक स्मार्ट तथा अच्छा दिखने वाला ट्रैफिक पुलिसकर्मी(धनपत) दबंग के सलमान खान की तरह व्यवहार करता है। टूव्हीलर पर सवार एक युवती को हेल्मेट न पहनने के कारण वह रोकता है और वह आकर्षक युवती(उक्त पुलिसकर्मी की होने वाली वधू) जुर्माना देने के बदले पुलिसकर्मी के बिल्कुल नजदीक आती है और उसकी शर्ट की जेब में रिश्वत रख देती है। उक्त युवती दिलकश अंदाज में पर्स पकड़े हुए अपने टूव्हीलर पर वहां से रवाना हो जाती है। अगला दृश्य एक कॉफी शॉप का है जहां फ्लर्ट किये जाने के नए नए विजुअल्स दिखते हैैं। ये सीन और अधिक अंतरंग हैैं। यह वीडियो पेशेवर लोगों द्वारा शूट किये गए हैैं जिसमें उक्त पुलिसकर्मी की प्यार की कहानी की स्किप्ट किसी मिनी मूवी की तरह ही दिखती है। उनकी लव स्टोरी इसके आखिरी शॉट पर ही खत्म नहीं होती। इस पुलिसकर्मी के वरिष्ठ अफसर इस वीडियो से नाराज हो उठे हैैं। वे पुलिस की वर्दी के 'दुरुपयोगÓ और इसमें दिखाई गई पुलिस विभाग की नकारात्मक छवि से नाराज हैैं। इस संबंध में पुलिसकर्मी को नोटिस दे दिया गया है और उदयपुर के एसपी कैलाश चंद्र विश्नोई नियमों की छानबीन कर रहे हैैं ताकि पुलिसकर्मी पर कोई कार्रवाई की जा सके।
आजकल वैडिंग वीडियो का व्यवसाय काफी बढ़ गया है और ये व्यावसायिक दृष्टि से बड़े पैमाने पर तथा महत्वाकांक्षी तरीके से तैयार किये जाते हैैं। एक युवा ज्वैलर ने मुझे बताया कि उसने अपनी वैडिंग को बड़े ग्र्रेंड पैमाने पर मनाने की योजना बनाई थी। मैैं यह जानकर आश्चर्यचकित हो गई कि अन्य चीजों के अलावा कई वीडियो के लिए भी एक राशि रखी गई थी जिसमें कथित 'ग्र्रेंड शादीÓ के अश्लील वीडियो तैयार किये जाने थे। वे और उनकी मंगेतर पांच दिन की इस शादी की रस्मों की अपेक्षा इन वीडियो को लेकर काफी उत्सुक थे। वीडियो का फोकस विजुअल्स पर ही था जिन्हें वे शादी की रस्में पूरी होने के पहले ही सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए उतावले हुए जा रहे थे। इन क्लिप्स को अपलोड करने के लिए उन्होंने बाकायदा एक छोटी टीम नियुक्त की थी। बाद में स्वागत समारोह के फुटेज भी पूरी शिद्दत के साथ सोशल मीडिया पर अपलोड किये गए।
आजकल विवाह समारोहों में पांच कैमरों तथा कई द्रोन का सेट लगाना सामान्य हो गया है जिसमें हर रस्म के लिए स्टाइलिंग, मेक-अप तथा वार्डरोब के बदलाव को कई पेशेवर लोगों द्वारा कोरियोग्र्राफ किया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि इसे एक डायरेक्टर इंचार्ज द्वारा सादगी भरा जादू बिखेरने के लिए नियंत्रित किया जाता है। ऐसा लगता है कि प्र्त्येक परिवार आजकल मल्टी स्टार कॉस्ट तथा धूमधड़ाके भरी शादी चाहता है। यदि आप मेंहदी में बॉलीवुड स्टार्स के डांस का खर्च नहीं उठा सकते तो आप खुद उनके जैसे वस्त्र पहन सकते हैैं और उनकी नकल कर सकते हैैं। बुजुर्गों को भी कैमरे के सामने वर वधू को आशीर्वाद के रटे रटाए डॉयलाग बुलवा दिये जाते हैैं। पवित्र फेरों तक के रीटेक की अनुमति इसमें रहती है।
संपूर्ण भारत में बॉलीवुड का यह असर देखने को मिल सकता है। सामाजिक स्तर पर करोड़पतियों से लेकर, किसान, व्यापारी, बिल्डर तथा बैैंकर्स तक हर कोई इससे प्रभावित है। प्रत्येक व्यक्ति बॉलीवुड स्टाइल की वैडिंग के पीछे दीवाना है। हमने बिना सोचे समझे बॉलीवुड की शक्तिशाली छवि तथा संदेश के सामने समर्पण कर दिया है। इसमें धार्मिक समारोह भी शामिल हैैं।
इस बीच मैैं उम्मीद कर रही हूं कि धनपत को वरिष्ठ पुलिस अधिकारी कठोर चेतावनी देकर छोड़ देंगे। हमारे पुलिस बल में भ्रष्टाचार की वास्तविकता ट्रेफिक पुलिसकर्मी की जेब में उक्त युवती द्वारा डाली गई थोड़ी सी राशि के अनौचित्य की तुलना में काफी भयावह है।
सर्वदमन पाठक

No comments:

Post a Comment